Follow Us @pushp_ki_duniya

रविवार, 30 अप्रैल 2023

Wheh Is Mother's Day in 2023 - in hindi

2023 Mother's Day  |  2023 Mother's Day Kab Hai

mothers-day-2023-poster

Happy Mother's Day 2023 - Poster

    हर साल मई के महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे (international mother's day 2023) मनाया जाता है। अभी मई के महीने की शुरूआत ही हुई है और अधिकतर लोगों को इस साल के आने वाले मदर्स डे का बेसब्री से इंतजार है। 

  आइए आपको बताते हैं मदर्स डे क्यों मनाया जाता है, कैसे मदर्स डे मनाने की शुरुआत हुई, गिफ्टिंग आईडियाज और हर वर्ष इसे मई के दूसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है... 



Table of Content:



1. मदर्स डे क्यों मनाया जाता है/ Significance of Mother's Day

स साल मदर्स डे 14 मई ( mother's day 2023 date) को मनाया जाएगा। मदर्स डे का यह दिन सभी माताओं को और उनके मातृत्व को समर्पित होता है। जिस तरह एक मां अपने बच्चे की परवरिश करती है। उसकी परवरिश करने में सब कुछ भूल जाती है, उसमें संस्कारों की नींव रखतीं है। उसके उज्जवल भविष्य के लिए दिन रात मेहनत करती हैं, कामनाएं करती है.... मां के इस त्याग और समर्पण के आभार के लिए ये एक दिन भी कम है। 

'माँ को हमारे वेदों में भगवान से भी ऊंचा स्थान दिया गया है'


2. कैसे हुई मदर्स डे मनाने की शुरुआत | International Mother's Day History

anna-jarvis-photograph

Source: The Columbus Dispatch

 मदर्स डे सबसे पहली बार 1908 में यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (mother's day 2023 USA) में मनाया गया था । यह दिन सोशल एक्टिविस्ट और मदर्स डे वर्क क्लब की फाउंडर एन रीव्स जार्विस की याद में उनकी बेटी एना जरवेस ने अपनी मां को समर्पित किया। 

civil-war-women-maria-jarvis-anna-jarvis-mothers-day-founder

Creator: Getty Images

एन रीव्स जार्विस ने सिविल वॉर के समय दोनों पक्षों के घायल सैनिकों की देखभाल की थी। उनका ये सपना था कि साल में एक दिन ऐसा हो जब बच्चे अपनी मां के किए त्याग (sacrifice) के लिए उन्हें आभार व्यक्त कर सकें और उनका यह सपना उनकी बेटी एना जारविस ने पूरा किया। ऑफिशियल रूप से सबसे पहला मदर्स डे 1914 में मनाया गया। जब राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाने की घोषणा पर हस्ताक्षर किए। 

समय के साथ यह दिन धीरे-धीरे हर देश में पॉपुलर होता गया। 


3. मदर्स डे कैसे मनाते हैं, मदर्स डे गिफ्टिंग आईडियाज

/ Mother's Day Gifting Ideas

many-gifts-in-this-photograph-for-your-mother


    पहले मदर्स डे केवल अमेरिका में मनाया जाता था परंतु अब यूरोप भारत आदि कई अन्य देशों में भी बड़े धूमधाम और उत्साह से मनाया जाने लगा है

 मां की ममता को समर्पित यह दिन अब पूरी तरह से बाजार संचालित (market driven) हो गया है। 

आइए जानते हैं गिफ्टिंग के कुछ अनोखे विकल्पों को-

1. मदर्स डे कार्ड (mother's day card)- यदि आपकी चित्रकला अच्छी है तो स्वयं से अपनी मां के लिए मदर्स डे का कार्ड बनाएं। व संदेश लिखकर उन्हें भेंट करें अन्यथा आजकल बाजार में बने बनाए मदर्स डे कार्ड (archies cards) भी उपलब्ध है। e-card भी एक अच्छा विकल्प है। 


2. मैसेज (message)- अपनी मां के लिए भाई बहनों के साथ मिलकर कोई ऑडियो, वीडियो मैसेज रिकॉर्ड करें और उन्हें भेजें। बहुत सारे एप ऐसे है  जिनकी सहायता से  आप विडियो एडिट कर गाने भी डाल सकते हैं। 


3. वीडियो कॉल (video call)- यदि आप दूर है और अपनी मां से रोज बात नहीं हो पाती हैं तो मदर्स डे पर समय निकालकर अपनी मां से बात करें या वीडियो कॉल करें। आपका इतना सा प्रयास ही उनके इस दिन को खास बना देगा।


4. गुलदस्ता (bouquet)- मदर्स डे पर अपनी मां की पसंद के फूलों का गुलदस्ता आर्डर पर बनवाकर गिफ्ट कर सकते हैं। 


5. ओटीटी सब्सक्रिप्शन (ott subscription)- मदर्स डे पर 1 साल का ओटीटी सब्सक्रिप्शन उन्हें गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। 


6. ड्रेस/एकसेसरीज (dress & accessories)- उनकी पसंद के कपड़े, घड़ी, गैजेट या मेकअप का सामान भी भेंट कर सकते हैं। 


7. सारेगामा कारवां- यदि आपकी मां को गाने सुनना पसंद है तो उन्हें सारेगामा कारवां भेंट कीजिए वह इसे पाकर जरूर खुश होंगी। ऐमेज़ॉन पर यह आसानी से खरीद सकते हैं। 


8. कुकिंग (cooking)- आपके अंदर अगर कुकिंग स्किल है तो उनकी पसंद की डिश बनाई है और उन्हें खिलाइए। किचन से 1 दिन की छुट्टी तो वह भी डिज़र्व करती है... है ना! 


9. रेस्टोरेंट (restaurant)- आपको कुकिंग नहीं आती तो भी कोई बात नहीं। मदर्स डे पर माँ के लिए किसी रेस्टोरेंट में टेबल बुक कीजिए और उनकी रूटीन लाइफ से एक अलग एक्सपीरियंस उन्हें दीजिए। 


10. हेल्थ इंश्योरेंस health insurance)- अपनी मां के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना एक सही निर्णय होगा। जो सेहत और खुशी दोनों देगा! 


4. मदर्स डे पर संदेश | Messages on Mother's Day

1. हर छोटी चीज भी पता नहीं क्यों लगती है खास 

   मां  के रहने में  जिंदगी  यह  है अलग ही  मिठास


2. दुनिया में ऐसा कोई रिश्ता नहीं 

   जिससे  मां का रिश्ता बड़ा नहीं


3. मेरी हर एक कहानी का किस्सा है 

    मेरी मां  मेरी जिंदगी का हिस्सा है


4. लोगों  ने  मुझे  सिर्फ  परखा  है...

   एक माँ ही है जिसने मुझे समझा है


5.  आज माँ का दिन है, कोई बताए मुझे

     कौन सा  दिन  है  जो  मां  के बिन  है


6. मृत्यु के लिए तो बहुत से रास्ते हैं

    पर  जन्म  के लिए  केवल  मां  है


निष्कर्ष -

  आशा है आपको आज के ब्लॉग की जानकारी जरूर पसंद आई होगी अधिक जानकारी के लिए और ऐसे ही ब्लॉग पढ़ने के लिए मुझसे जुड़े रहिए... Stay Connected! 


अन्य भी पढ़ें-






यदि यह लेख आप की जानकारी बढ़ाने में सहायक हुआ हो तो कृपया कमेंट करें. इससे मेरा उत्साहवर्धन होता है और नई- नई जानकारियां आप तक पहुंचाने का मोटिवेशन मिलता है।
दोस्तों यदि आपको मेरे विचार पढ़ना अच्छा लगता है तो कृपया पेज के bell icon 🔔 को press करें ताकि मेरे आर्टिकल की सबसे पहले notification आप को मिले। 

अगर आप भी अपना कोई विचार मुझसे सांझा करना करना चाहते है, तो आपका स्वागत है...☺️

Catch me on  👇

👉 INSTAGRAM
👉 FACEBOOK
👉 YOUTUBE
👉 PINTREST

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें